खेल जगत

न्यूज़ीलैंड ने रोमांचक मुकाबले में भारत को हराकर सीरीज 2-1 से किया अपने नाम

India vs New Zealand 3rd T20

हेमिल्टनन्यूज़ीलैंड और भारत के बीच खेले गए तीसरे और आखिरी मैच में मेजबान टीम ने भारत को रोमांचक मुकाबले में चार रनों से हराकर सीरीज अपने नाम कर लिया. हैमिल्टन में खेले गए निर्णायक मैच में मेजबान टीम ने आखिरी ओवर तक चले मुकाबले में शानदार गेंदबाजी का नमूना पेश करते हुए भारत के हाथ से जीत छीन कर नेटमेड्स टी-20 सीरीज 2-1 से अपने नाम कर लिया. भारत ने टॉस जीत कर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया. भारतीय टीम एक बदलाव के साथ मैदान पर उतरी थी, युजवेंद्र चहल की जगह कुलदीप यादव खेल रहे थे. न्यूज़ीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 212 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया. जिसके जवाब में भारतीय टीम ने 20 ओवरों में 6 विकेट खोकर 208 रन ही बना पाई.

Image Source: india.com

न्यूज़ीलैंड की अहम साझेदारी:

न्यूज़ीलैंड के सलामी बल्लेबाज़ सीफ़र्ट और कॉलिन मुनरो ने पहले विकेट के लिए (80) रन जोड़े. न्यूज़ीलैंड का पहला विकेट सीफ़र्ट के रूप में गिरा उन्होंने 25 गेंदों पर (43) रन बनाकर कुलदीप यादव का शिकार बने. दूसरे विकेट के लिए कप्तान विलियम्सन और मुनरो के बीच (53) रनो की साझेदारी रही. जबकि चौथे विकेट के लिए कॉलिन डी ग्रांडहोम और मिशेल के बीच (55) रनो की अहम साझेदारी रही. न्यूज़ीलैंड की तरफ से कॉलिन मुनरो ने सबसे अधिक (72) रन बनाए जिसमे 5 छक्के और 5 चौके शामिल है. जिसकी बदौलत मेजबान टीम ने चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया.

भारत की लचर गेंदबाज़ी:

भारत की तरफ से गेंदबाज़ों ने पहले वन डे की तरह फिर से निराशाजनक प्रदर्शन किया. कुलदीप यादव को छोड़कर कोई भी गेंदबाज़ प्रभावित नहीं कर सका. एक तरफ जहां खलील अहमद ने 4 ओवरों में 47 रन, हार्दिक पंड्या ने 44 रन तथा क्रुणाल पंड्या ने 54 रन लुटाये. वही कुलदीप ने 4 ओवर में 26 रन देकर 2 विकेट लिए. अनुभवी भुवनेश्वर कुमार भी कुछ खास नहीं कर पाए. उन्होंने 4 ओवर में 37 रन खर्च करके 1 विकेट लिया. भारत के फील्डरों ने भी बहुत निराश किया. भारतीय खिलाड़ियों ने जहां कैच छोड़े वही मिसफील्डिंग पर भी रन खर्च किये.

Image Source: cricketcountry

न्यूज़ीलैंड की रोमांचक जीत:

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवरों में 6 विकेट पर (208) रन ही बना पाई. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने फिर निराश किया. और 5 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए. कप्तान रोहित शर्मा ने 38 गेंदों पर (32) रन बनाए. जबकि विजय शंकर ने 43 गेंदों पर (28), पन्त ने 28 पर (12) ,हार्दिक पंड्या ने 21 पर (11) रन बनाए.

जबकि धोनी कुछ खास नही कर पाए और मात्र 4 गेंदों पर (2) रन बनाकर आउट हो गए. दिनेश कार्तिक 33 पर (16) और क्रुणाल पंड्या 26 पर (13) रन बनाए. आखिरी 28 गेंदों पर ताबड़तोड़ 63 रन जोड़े. भारत को जीत के लिए आखिरी 2 ओवर में 30 रन की जरूरत थी. 19वें ओवर में बल्लेबाज़ों ने 2 छक्के समेत 14 रन बटोरे. आखिरी 6 गेंदों में भारत को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे. लेकिन पहले 3 गेंदों पर दिनेश कार्तिक ने मात्र 2 रन बटोरे और अगली 3 गेंदों पर 9 रन बनाये. इस तरह से न्यूज़ीलैंड ने भारत को रोमांचक मैच में 4 रन से जीत दर्ज करके सीरीज अपने नाम कर ली.

Image Source: hindi.firstpost

इस मैच के हीरो रहे कॉलिन मुनरो को मैन आफ द मैच और हमवतन सीफ़र्ट को मैन ऑफ द सीरीज़ दिया गया.

टैग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

संबंधित समाचार

Back to top button
Close
Close