ऑटोमोबाइल

मारुति सुजुकी ने उतारा इस कार का अपग्रेडेड वर्जन, जानें डीटेल

मारुति सुजुकी ने नई वैगनआर को बाजार में उतारा, नई कार में कंपनी ने कई बड़े बदलाव किए हैं.

नई दिल्ली: भारत में सबसे ज्यादा अपनी कारे बेचने वाली कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी नई ‘Wagon R को भारत में 23 जनवरी, 2019 को लॉन्च किया था. लॉन्चिंग से पहले ही कंपनी ने अपनी इस नई मॉडल के लिए बुकिंग शुरू कर दी थी. नई और दमदार Wagon R के लिए देश के किसी भी मारुति डीलरशिप से मात्र 11 हजार रुपये का टोकन अमाउंट देकर आप आसानी से बुकिंग कर सकते है. साथ ही ग्राहक कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से भी इस मॉडल के लिए ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं. जानकारी के मुताबिक महज कुछ ही हफ्तों में इस नई मॉडल कि सैकड़ो बुकिंग हो गयी हैं. मारुती सुजुकी का यह मॉडल भारतीय लोगो के बीच काफी लोकप्रिय हैं. इसकी वजह है इस कार की जीरो मेंटेनेंस और अच्छी माइलेज. कंपनी अपने इस मॉडल पर समय समय से बदलाव करते आयी हैं. आमतौर पर कंपनी कार की इंटीरियर और एक्सटीरियर पर बदलाव करती हैं. नई और स्पोर्टी लुक ग्राहकों को खूब पसंद आ रही हैं.

Image Source: aajtak

हालांकि कार में नई हेडलाइट और नया फ्रंट वैगनआर के फेस को नया रूप देते हैं. कार के ग्रील के चारों ओर आपको क्रोम गार्निश देखने को मिलती है. कार में आपको फॉग लैम्प मिलेगा. कार की तस्वीर के आधार पर फीचर की बात करें तो आपको नई वैगनआर में डुअल टोन डैशबोर्ड देखने को भी मिल सकता है. इसके साथ ही सेंटर कंसोल में आपको 7.0 इंच का होम स्क्रीन भी मिलेगा. जबकि पुराने मॉडल में ये फीचर्स नहीं थी. पुरानी कार के मुकाबले नई कार का वजन लगभग 50 से 65 किलोग्राम कम हो गया है. जबकि लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई के मामले में नई वैगनआर पुरानी के मुकाबले ज्यादा बड़ी है.

इंजन

अगर इंजन कि बात की जाए तो मारुति की नई वैगनआर दो इंजन ऑप्शन में आएगी. इसमें एक स्विफ्ट वाला 1.2-लीटर, 4-सिलिंडर पेट्रोल इंजन होगा, जो 83Hp का पावर और 113Nm टॉर्क जनरेट करता है. दूसरा वर्तमान मॉडल वाला 1.0-लीटर इंजन होगा. दोनों इंजन 5-स्पीड मैन्युअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ उपलब्ध होंगे.

Image Source: carfills

फीचर्स

अगर फीचर्स की बात करे तो नई वैगनआर के सभी वेरियंट में ड्राइवर-साइड एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर स्टैंडर्ड मिलेगा. टॉप वेरियंट में पैसेंजर साइड एयरबैग्स, इलेक्ट्रिक अजस्टेबल आउट साइड रियर व्यू मिरर होगा. कंपनी ने इस बार एंटरटेनमेंट ऑप्शन का ख्याल रखते हुए बड़ा बदलाव किया हैं. इसमें आपको ऐंड्रॉयड ऑटो व ऐपल कारप्ले के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा.

वेरियंट

वेरियंट पर नजर डाले तो नई वैगनआर सात वेरियंट में बाजार में पेश की जाएगी. इसमें तीन वेरियंट 1.0-लीटर इंजन और चार वेरियंट 1.2-लीटर इंजन में होंगे. इसे मारुति सुजुकी की अरीना डीलरशिप से बेचा जाएगा.

Image Source: curioosify

कीमत 

अगर नई वैगनआर कि कीमत पर नजर डाली जाये तो ये 4.5 लाख से 5.5 लाख रुपये के बीच रहने की संभावना है. मार्केट में इसकी टक्कर नई सैंट्रो, टाटा टियागो और दैटसन गो जैसी कारों से होगी.

टैग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

संबंधित समाचार

Back to top button
Close
Close