ऑटोमोबाइल

मारुती सुजुकी की कॉम्पैक्ट एसयूवी Vitara Brezza का जलवा, तीन साल में 4 लाख यूनिट बिक्री

विटारा ब्रेजा की कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में बाजार हिस्सेदारी 44.1 प्रतिशत है.

 नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की पॉपुलर कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेजा ने चार लाख यूनिट सेल का आंकड़ा पार कर लिया है. 8 मार्च 2016 में डीजल इंजन के साथ लॉन्च हुई विटारा ब्रेजा ने मात्र तीन साल में ही इस आंकड़े को छू लिया. कंपनी ने कहा कि मौजूदा वित्त वर्ष में Vitara Brezza की बिक्री करीब सात प्रतिशत बढ़ी है. विटारा ब्रेजा की मासिक औसत बिक्री 14,675 यूनिट है.

मारुति सुजुकी इंडिया के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक (विपणन एवं बिक्री) आरएस कलसी ने कहा, ‘तीन साल से भी कम समय में 4 लाख से अधिक विटारा ब्रेजा की बिक्री यह दर्शाती है कि ग्राहकों का ध्यान छोटी एसयूवी के नए डिजाइन और नए फीचर्स की ओर है.’ विटारा ब्रेजा मार्च 2016 में लॉन्च की गई थी. कंपनी का दावा है कि विटारा ब्रेजा की कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में बाजार हिस्सेदारी 44.1 प्रतिशत है.

Image Source: autocar

विटारा ब्रेजा के फीचर्स 

आपको बता दे विटारा ब्रेजा में 1248cc, 4-सिलिंडर डीजल इंजन दिया गया है, जो 88 bhp का पावर और 200 Nm टॉर्क जनरेट करता है. इसमें 48-लीटर कपैसिटी का फ्यूल टैंक दिया गया है. मारुति सुजुकी का दावा है कि ब्रेजा का माइलेज 24.3 किलोमीटर प्रति लीटर है. इस कॉम्पैक्ट एसयूवी की दिल्ली में शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 7.67 लाख रुपये है.

2016 के बाद से ही यूटिलिटी व्हीकल के मार्केट में विटारा ब्रेजा सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है, जबकि हुंडई क्रेटा दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है. मई 2018 में कंपनी ने AMT वैरिएंट को भारत में लॉन्च किया जिसकी बाद इसकी सेल्स में काफी इजाफा देखने को मिला. कंपनी जल्द ही इसके पेट्रोल वैरिएंट को लॉन्च करेगी.

टैग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close