नेशनल न्यूज़

अमेरिका, रूस और चीन के बाद चौथी अंतरिक्ष महाशक्ति बना भारत, पीएम मोदी ने किया देश को संबोधित

प्रधानमंत्री मोदी ने आज देशवासियों को संबोधित करते हुए भारत के द्वारा हासिल की गई एक बड़ी उपलब्धि के बारे में बताया

नई दिल्ली: भारत ने अंतरिक्ष में एक और कामयाबी का परचम लहराया है. आज भारत ने अपना नाम अंतरिक्ष महाशक्ति के रूप में दर्ज करा लिया है. जो की समस्त देशवासियों के लिए गर्व की बात है.”मिशन शक्ति” की सफलता के साथ अमेरिका, चीन, रूस के बाद भारत दुनिया का चौथा सबसे शक्तिशाली देश बन गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के नाम संबोधन में इस बात की जानकारी दी. पीएम मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन के दौरान कहा कि भारत अंतरिक्ष पावर के रूप में दुनिया का चौथा सबसे शक्तिशाली देश बन गया है. भारत ने आज अपना नाम अंतरिक्ष महाशक्ति के रूप में दर्ज करा दिया है और खास बात यह रही कि भारत ने किसी अंतर्राष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन भी नहीं किया है.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने आज एक अभूतपूर्व सिद्धि हासिल की है. भारत में आज अपना नाम ‘स्पेस पावर’ के रूप में दर्ज करा दिया है. अब तक रूस, अमेरिका और चीन को ये दर्जा प्राप्त था, अब भारत को भी यह उपलब्धि हासिल की है. उन्होंने कहा कि यह देश के लिए गर्व की बात है.

प्रधानमंत्री मोदी ने आगे कहा कि हमारे वैज्ञानिको ने “लो अर्थ ऑर्बिट” लाइव सैटेलाइट को मार गिराया है. यह सैटेलाइट जो कि एक पूर्व निर्धारित लक्ष्य था, एसेट मिसाइल द्वारा मार गिराया गया. ‘मिशन शक्ति’ को तीन मिनट में सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया. इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि हमने किसी भी अंतरिक्ष संधि को नही तोड़ा है. हमारे द्वारा हासिल किया गया ये मुकाम किसी के खिलाफ नहीं बल्कि तेज गति से बढ़ रहे भारत की रक्षात्मक पहल है.

Image Source: twitter

 

प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन की अहम बातें:

* पीएम मोदी ने कहा आज का यह मिशन ” मिशन शक्ति ” का उद्देश्य भारत की सुरक्षा , भारत का आर्थिक विकास और भारत की तकनीकी प्रगति है.

*पीएम मोदी ने सबसे पहले में डीआरडीओ और इसके वैज्ञानिकों को बधाई दी. जिन्होंने इस सफलता को पाने में योगदान दिया.

*हमें भविष्य की चुनौतियों का सामना करने और अपने नागरिकों के जीवन स्तर में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए आधुनिक तकनीकों को अपनाना ही होगा.

*भारत ने ‘ऑपरेशन शक्ति’ के माध्यम से अंतरिक्ष शक्ति के रूप में खुद को स्थापित कर लिया है.

टैग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

संबंधित समाचार

Back to top button
Close
Close