नेशनल न्यूज़

केरल में आज दस्तक देगा मानसून, भारी बारिश की संभावना

नई दिल्ली : भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को मानसून के केरल पहुंचने की संभावना जताई है. केरल तट से टकराने के बाद ही मानसून देश के अन्य हिस्सों में पहुंचता है. इससे पहले, विभाग ने पांच छह दिन देरी से पहुंचने का अनुमान जताते हुए 7 जून को केरल पहुंचने की बात कही थी. मौसम विभाग ने शनिवार को बताया कि केरल में अगले 24 घंटे के अंदर मानसूनी बारिश होगी. इसके दो दिन बाद उत्तर पूर्व में मानसून दस्तक देगा. आईएमडी प्रमुख डी. शिवानंद पई ने कहा कि दक्षिण से लेकर उत्तर भारत में मानसून पांच से सात दिनों की देरी से पहुंचेगा.

फिलहाल इसकी प्रगति के बारे में पूर्वानुमान जल्दबाजी होगी. हालांकि देशभर में जून में सामान्य से कम बारिश होगी. इस बीच, आईएमडी ने उत्तर और मध्य भारत में अगले सप्ताह तक हीटवेव जारी रहने का अनुमान लगाया है. शनिवार से लेकर मंगलवार तक मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र के विदर्भ में गंभीर हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी.

देश के उत्तर और मध्य क्षेत्र में गर्मी का कहर शुक्रवार को जारी रहा. वहीं उत्तर प्रदेश में आंधी-तूफान और बिजली गिरने से कम से कम 26 लोगों की मौत हो गयी और 57 अन्य घायल हो गये. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान है कि शनिवार से मंगलवार तक उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र के विदर्भ में ‘भीषण गर्मी’ का प्रकोप जारी रहेगा.

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में गर्मी का प्रकोप जारी रहा. भारी गर्मी की वजह से बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान में लोगों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है. शुक्रवार को मध्यप्रदेश का होशंगाबाद 46.8 डिग्री सेल्सियस के अधिकतम तापमान के साथ देश का सबसे गर्म स्थान रहा जबकि राजस्थान में चुरू का अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और झारखंड के कई स्थानों पर हुई हल्की बारिश ने लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत दी.

टैग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

संबंधित समाचार

Back to top button
Close
Close