नेशनल न्यूज़लाइफ़स्टाइलस्टेट न्यूज़

सज-धज कर तैयार हुई अयोध्या, 5 लाख 51 हजार दीये जलाने का बनेगा वर्ल्ड रिकॉर्ड

मुख्यमंत्री योगी के साथ कई मंत्री और प्रशासनिक अधिकारी दीपोत्सव कार्यक्रम में शामिल होंगे

अयोध्या: दीपोत्सव के अवसर पर रामनगरी शनिवार को 5.51 लाख दीप जलाकर विश्व रिकॉर्ड बनाएगी. इस आयोजन में अवध विश्वविद्यालय समेत विभिन्न कॉलेजों के बच्चे राम की पैड़ी पर चार लाख दीप जलाएंगे.

वहीं 14 मठ-मंदिरों को करीब डेढ़ लाख दीपों से रोशन करने की तैयारी है. व्यापारी और आमजन भी घरों से लेकर शहर के चौराहों तक दीप जलाएंगे. गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम भी अयोध्या पहुंच चुकी है.

राम की वापसी का दृश्य दर्शाया जाएगा

दीपोत्सव में लंका विजय के बाद राम की अयोध्या वापसी का सीन दृश्याया जाएगा. सिर्फ यही नहीं, दीपोत्सव में दीपों की लौ में भगवान राम के दर्शन भी कराए जाएंगे. अवध विश्वविद्यालय का दृश्य कला विभाग खास तैयारी कर रहा है. इस बार दीपों को सीधे न लगाकर ग्राफिक्स के जरिए घाटों पर सजाया जाएगा. इन्हीं ग्राफिक्स को देखने पर राम, सीता और हनुमान समेत अयोध्या के दर्शनीय स्थलों की आकृतियां नजर आएगी.

5 देशों के कलाकार करेंगे रामलीला

दीपोत्सव में भारत, नेपाल, श्रीलंका, इंडोनेशिया और फिलीपींस के कलाकार रामलीला का मंचन करेंगे. इसके साथ 22 सांस्कृतिक रथों को भी तैयार किया गया है. दीपोत्सव के प्रभारी आशीष मिश्र के मुताबिक, कार्यक्रम की तैयारी हो चुकी है. अयोध्या के 13 बड़े मंदिरों में तीन दिन (24 से 26 अक्टूबर) लगातार 5001 दीये जलाए जाएंगे.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

शनिवार को आयोजित होने वाले दीपोत्सव को लेकर प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. इस दौरान चप्पे-चप्पे पर आरएएफ, पीएसी व पुलिस के जवानों के साथ होमगार्ड, फ्लड कंपनी व खुफिया विभाग के लोग तैनात रहेंगे.

टैग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

संबंधित समाचार

Back to top button
Close
Close