नेशनल न्यूज़ब्रेकिंग न्यूज़

RPF की बड़ी कार्रवाई, ऑनलाइन टिकट बनाने वाले 500 से ज्यादा दलाल गिरफ्तार

रेलवे पुलिस ने आरोपियों की चाल चलते हुए ऑनलाइन एक-एक आईपी एड्रेस की आईडी निकाली और अभियान चलाकर देशभर से 528 लोगों को धर दबोचा.

नई दिल्ली: त्यौहारी मौसम के दौरान रेलवे टिकट को लेकर धांधली सामने आई. दिवाली (Diwali) और छठ पूजा (Chhath Puja) के दौरान फर्जी तरीके से बड़ी संख्या में ट्रेन की टिकटें बेची जा रहीं थी. दरअसल जिस सॉफ्टवेयर से रेलवे का टिकट काटा जाता था उससे छेड़छाड़ कर दलाल टिकट बना रहे थे. इस गोरखधंधे का सुराग मिलने पर रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने तीन और विभागों के साथ मिलकर निगरानी शुरू कर दी.

छानबीन में दो हजार से ज्यादा ऐसे आईपी एड्रेस (IP Address) ट्रेस किए गए जो लगातार रेलवे के टिकट (Railway Ticket) सॉफ्टवेयर में घुसपैठ कर रहे थे. पुलिस ने आरोपियों की चाल चलते हुए ऑनलाइन एक-एक आईपी एड्रेस की आईडी निकाली और अभियान चलाकर देशभर से 528 लोगों को धर दबोचा. साथ ही 70 लाख रुपये से ज्यादा की टिकटें भी कैंसिल की गईं.

जांच में पता चला कि एक एनएनएमएस नाम के सॉफ्टवेयर की मदद से दलाल टिकट बना रहे थे. इस सॉफ्टवेयर के जरिए वो घर बैठे-बैठे टिकट बेच रहे थे. आरपीएफ की ये कार्रवाई 26 अक्टूबर से 4 नवंबर के बीच की गई. आरपीएफ के मुताबिक टिकट बनाने वाले दलालों ने अवैध तरीके से 2000 से ज्यादा ऑनलाइन टिकट बना रखी थी. इन टिकटों की कीमत 70 लाख रुपये से ज्यादा है. आरपीएफ ने कार्रवाई करते हुए टिकट कैंसिल करा दिया गया.

टैग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

संबंधित समाचार

Back to top button
Close
Close