चुनावराजनीतिस्टेट न्यूज़

Poreyahat Assembly Election Result LIVE: मतगणना जारी, झाविमो के प्रदीप यादव 17796 वोटों से आगे

प्रदीप यादव पोड़ैयाहाट से साल 2000 से लगातार विधायक हैं. अबकी बार जीते तो पांचवीं बार विधायक बनेंगे.

Poreyahat Assembly Election Result 2019 LIVE: पोडै़याहाट विधानसभा चुनाव में झामुमो प्रत्याशी प्रदीप यादव की प्रतिष्ठा दांव पर है. उन्हें भाजपा प्रत्याशी गजाधर सिंह और झामुमो प्रत्याशी अशोक चाैधरी ने कड़ी चुनाैती पेश की है. मतगणना में प्रदीप यादव आगे चल रहे हैं. पोड़ैयाहाट से जेवीएम प्रत्याशी प्रदीप यादव 13 वें राउंड तक अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा के गजाधर सिंह से 15015 वोटों से आगे चल रहे हैं. झाविमो के प्रदीप के खाते में 54602 वोट वहीं भाजपा के गजाधर को के खाते में 36587 वोट आए हैं. यहां अभी 60 हज़ार से अधिक वोटों की गिनती होनी है.

मतगणना स्थल पर मीडिया से बातचीत करते हुए प्रदीप यादव ने कहा कि बीते पांच वर्षों तक प्रदेश के नौजवानों, दलितों, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों को काफी दबाया गया. नई सरकार इसकी भरपाई करे. प्रदीप यादव पोड़ैयाहाट से साल 2000 से लगातार विधायक हैं. अबकी जीते तो पांचवीं बार विधायक बनेंगे. पोड़ैयाहाट विधानसभा चुनाव की मतगणना गोड्डा के सिकटिया इंजीनियरिंग कॉलेज परिसर में हो रही है.

झारखंड के 81 विधानसभा क्षेत्रों में पोडैयाहाट प्रमुख सीट मानी जाती है. गोड्डा जिले का यह इलाका गोड्डा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्‍सा भी है.

वर्ष 2003 में यहां हुए उपचुनाव में झामुमो के प्रशांत कुमार ने जीत हासिल की. प्रशांत ने भाजपा के अजीत कुमार को हराया और विधायक बने. वर्ष 2005 के चुनाव में यहां से भाजपा के प्रदीप यादव ने जीत हासिल की और झामुमो के तत्‍कालीन विधायक प्रशांत कुमार को हराया. वर्ष 2009 के चुनाव में यहां से प्रदीप यादव फिर से विधायक चुने गए, लेकिन इस बार वह झारखंड विकास मोर्चा के टिकट पर चुनाव लड़े थे. वर्ष 2014 के चुनाव में भी प्रदीप ने जीत हासिल की. इस बार भी उन्‍होंने पार्टी बदली और झारखंड विकास मोर्चा प्रजातांत्रिक की टिकट पर चुनाव लड़े और विधायक बने.

प्रदीप यादव इस सीट से लगातार 3 बार विधायक बनने वाले इकलौते नेता हैं. यह इलाका झारखंड और बिहार राज्‍य की सीमाओं को बांटता है. पोडैयाहाट क्षेत्र की आबादी 2011 की जनगणना के मुताबिक 12037 है. यहां के लोगों का शैक्षिक स्‍तर 64 फीसदी है.

टैग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

संबंधित समाचार

Back to top button
Close
Close