चुनावनेशनल न्यूज़राजनीतिस्टेट न्यूज़

Jharkhand ने दिया JMM अध्यक्ष हेमंत सोरेन के राजतिलक का जनादेश, बनेंगे मुख्यमंत्री

झामुमो-कांग्रेस-राजद गठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिला है. जबकि भाजपा के हाथ से झारखंड फिसल गया है. सीएम रघुवर दास को सरयू राय ने पराजित किया.

Jharkhand Election Result 2019 तेजी से राज्यों की सत्ता खो रही भाजपा के हाथ से सोमवार को झारखंड भी फिसल गया. राज्य में आए विधानसभा चुनाव के परिणाम ने भाजपा के 65 प्लस के दावे की हवा निकाल दी. जनादेश महागठबंधन के पक्ष में आया है. झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे. उनकी अगुवाई में विपक्षी महागठबंधन के सीटों का आंकड़ा बहुमत के जादुई आंकड़े 41 से काफी आगे निकल चुका है.

अंतिम परिणाम और रुझान के मुताबिक विपक्षी महागठबंधन के खाते में 47 सीटें हैं जबकि भाजपा 25 सीटों पर सिमटती दिख रही है. मुख्यमंत्री रघुवर दास अपनी परंपरागत सीट जमशेदपुर पूर्वी से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी सरयू राय से हार गए हैैं जबकि विधानसभा अध्यक्ष डा. दिनेश उरांव को भी सिसई सीट से हार का सामना करना पड़ा है. मंत्री लुईस मरांडी, राज पालिवार, रामचंद्र सहिस को भी चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य में भाजपा की हार की नैतिक जिम्मेदारी ली है. उन्होंने राज्यपाल से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंप दिया है.

दिग्गज जो जीते-हारे

  1. रघुवर दास, मुख्यमंत्री : जमशेदपुर पूर्व से हार गए.
  2. लक्ष्मण गिलुवा, भाजपा : चक्रधरपुर से हार गए.
  3. लुईस मरांडी, मंत्री : दुमका से हार गए.
  4. राज पालिवार, मंत्री : मधुपुर से चुनाव हार गए.
  5. रामचंद्र सहिस, मंत्री : जुगसलाई से चुनाव हार गए.
  6. रामेश्वर उरांव, कांग्रेस : लोहरदगा से जीते.
  7. हेमंत सोरेन (कार्यकारी अध्यक्ष), झामुमो : बरहेट और दुमका दोनों सीटों से जीते.
  8. सुदेश महतो, आजसू : सिल्ली से जीते.
  9. बाबूलाल मरांडी, झाविमो : धनवार से जीते.

20 दिसंबर को मतदान की समाप्ति के बाद एक्जिट पोल में महागठबंधन को बढ़त दिखाई गई थी. सोमवार को जब ईवीएम खुला तो आरंभ में भाजपा और विपक्षी महागठबंधन की सीटें लगभग बराबर थीं, लेकिन दिन चढ़ते-चढ़ते परिणाम बदलने लगा. भाजपा अपने गढ़ में पिछडऩे लगी, जबकि झारखंड मुक्ति मोर्चा ने आश्चर्यजनक परिणाम लाने में कामयाबी पाई. झारखंड मुक्ति मोर्चा की सहयोगी कांग्रेस पार्टी ने फिलहाल 15 सीटों पर बढ़त बनाने में कामयाबी पाई है.

महागठबंधन की आंधी ने भाजपा के साथ-साथ आजसू की भी हवा निकाल दी है. अंतिम रुझान मिलने तक आजसू के खाते में दो सीटें आती दिख रही हैं जबकि बाबूलाल मरांडी के नेतृत्व वाली झारखंड विकास मोर्चा तीन सीटों पर आगे है. चार सीटों पर निर्दलीय और छोटे दलों के प्रत्याशियों ने बढ़त बनाई है. चुनाव परिणाम में राज्य के 24 में से 12 जिले ऐसे हैैं जहां भाजपा खाता तक नहीं खोल पाई है. चुनाव आयोग ने शाम सात बजे तक भाजपा के नौ, झामुमो के आठ, कांग्रेस के चार, आजसू के एक प्रत्याशी के जीत की घोषणा की है.

Leave a Reply

संबंधित समाचार

Back to top button