नेशनल न्यूज़लाइफ़स्टाइल

Indian Railways: बढ़ा भारतीय रेल का किराया, जानें आपकी जेब पर कितना पड़ेगा असर.

नए साल पर रेल में सफर करना महंगा हो गया है. रेलवे ने किराये में बढ़ोतरी की है. यह बढ़ोतरी 1 पैसे से 4 पैसे के बीच की गई है. सबअर्बन किराये में हालांकि कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है, जबकि ऑर्डिनरी नॉन एसी, नॉन-सबअर्बन किराये में प्रति किलोमीटर 1 पैसे की बढ़ोतरी की गई है.

नई दिल्ली: रेलवे ने किराये में 1 पैसे से लेकर 4 पैसे तक की बढ़ोतरी की है. इस बढ़ोतरी से यात्रियों की जेब ढीली होनी तय है, लेकिन कितनी ढीली होगी इसे समझना जरूरी है. किराये में बढ़ोतरी का ज्यादा असर उन यात्रियों पर पड़ेगा जो लंबी दूरी की यात्रा करते हैं. दूरी जितनी अधिक होगी किराया उतना ही अधिक होगा.

सबअर्बन किराये में हालांकि कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है, जबकि ऑर्डिनरी नॉन एसी, नॉन-सबअर्बन किराये में प्रति किलोमीटर 1 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. रेलवे ने मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को नॉन-एसी ट्रेनों के किराये में 2 पैसे, जबकि वातानुकूलित श्रेणी के किराये में 4 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की गई है. नए किराये में शताब्दी, राजधानी तथा दूरंतो जैसी ट्रेनें भी शामिल हैं. रिजर्वेशन फी तथा सुपरफास्ट चार्ज में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. पहले से बुक की गई टिकटों पर किराये में बढ़ोतरी का कोई असर नहीं पड़ेगा.

किराये में बढ़ोतरी को हम उदाहरण द्वारा समझने की कोशिश करते हैं. दिल्ली-कोलकाता राजधानी एक्सप्रेस 1,447 किलोमीटर की दूरी तय करती है, जिसके किराये में 4 पैसे प्रति किलोमीटर की बढ़ोतरी की गई है, जिसके हिसाब से किराये में 58 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी. चूंकि, हर श्रेणी के किराये में बढ़ोतरी की गई है, इसलिए पटना-दिल्ली के बीच साधारण और मेल-एक्सप्रेस ट्रेन के उदाहरण से हम किराये में कितनी बढ़ोतरी हुई है, उसे समझने की कोशिश करते हैं.

स्लीपर क्लास (साधारण) का किराया
पटना से दिल्ली के बीच स्लीपर क्लास का किराया 470 रुपये है. पटना से दिल्ली के बीच दूरी 1072 किलोमीटर है. स्लीपर के किराये में 1 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. इस हिसाब से किराये में 11 रुपये की बढ़ोतरी होगी और नया किराया लगभग 481 रुपये हो जाएगा.

स्लीपर क्लास (मेल/एक्सप्रेस) का किराया
पटना से दिल्ली के बीच स्लीपर क्लास का किराया 500 रुपये है. पटना से दिल्ली के बीच दूरी 1072 किलोमीटर है. स्लीपर के किराये में 1 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. इस हिसाब से किराये में 11 रुपये की बढ़ोतरी होगी और नया किराया लगभग 511 रुपये हो जाएगा.

एसी-3 टीयर का किराया
पटना से दिल्ली के बीच एसी-3 का किराया 1,320 रुपये है. पटना से दिल्ली के बीच दूरी 1072 किलोमीटर है. एसी-3 के किराये में 4 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. इस हिसाब से किराये में 43 रुपये की बढ़ोतरी होगी और नया किराया लगभग 1,363 रुपये हो जाएगा.

एसी-2 टीयर का किराया
पटना से दिल्ली के बीच एसी-2 का किराया 1,895 रुपये है. पटना से दिल्ली के बीच दूरी 1072 किलोमीटर है. एसी-2 के किराये में भी 4 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. इस हिसाब से किराये में 43 रुपये की बढ़ोतरी होगी और नया किराया लगभग 1,938 रुपये हो जाएगा.

एसी फर्स्ट क्लास का किराया
पटना से दिल्ली के बीच एसी-1 का किराया 3,230 रुपये है. पटना से दिल्ली के बीच दूरी 1072 किलोमीटर है. एसी-3 के किराये में 4 पैसे की बढ़ोतरी की गई है. इस हिसाब से किराये में 43 रुपये की बढ़ोतरी होगी और नया किराया लगभग 3,273 रुपये हो जाएगा.

टैग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

संबंधित समाचार

Back to top button
Close
Close