नेशनल न्यूज़ब्रेकिंग न्यूज़स्टेट न्यूज़

केरल : कोझिकोड़ एयरपोर्ट पर लैंडिंग के वक्त फिसला एयर इंडिया का विमान, दो टुकड़ों में बंटा प्लेन

एयर इंडिया एक्सप्रेस से मिली जानकारी के अनुसार दुबई से आ रहे इस विमान में पायलट और क्रू मेंबर समेत 191 यात्री सवार थे.

केरल के कोझिकोड में करीपुर एयरपोर्ट पर एयर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान लैंडिंग करने के दौरान फिसल गया. एयर इंडिया एक्सप्रेस से मिली जानकारी के अनुसार दुबई से आ रहे इस विमान में पायलट और क्रू मेंबर समेत 191 यात्री सवार थे. हादसे में कई लोग घायल हुए हैं. विमान में सवार यात्रियों में 128 पुरुष, 46 महिलाएं और 10 बच्चे थे.

कोंडोट्टी पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक एयर इंडिया की दुबई-कोझिकोड उड़ान (IX-1344) शुक्रवार की शाम 7.45 बजे लैंडिंग करते वक्त फिसल गई. जानकारी के अनुसार यह हादसा बारिश की वजह से रनवे गीला होने के चलते हुआ. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने मामले की विस्तृत जांच का आदेश दिया है.

फिसलने के बाद विमान करीब 30 फीट गहरी खाई में जा गिरा. यात्रियों को बाहर निकाला जा रहा है. बता दें कि कोझिकोड का हवाई अड्डा भौगोलिक रूप से ‘टेबल टॉप’ है, मतलब हवाई पट्टी के इर्द-गिर्द खाई है. इसी कारण रनवे पर फिसलने के बाद विमान खाई में जा गिरा और दो टुकड़ों में टूट गया.

बारिश और कम दृश्यता के चलते हुआ हादसा

डीजीसीए से मिली जानकारी के अनुसार विमान ने रनवे संख्या 10 पर लैंडिंग की थी. जिसके बाद विमान फिसल गया और खाई में गिर गया. खाई में गिरने के बाद विमान के दो टुकड़े हो गए. डीजीसीए ने बताया कि लैंडिंग के समय भारी बारिश हो रही थी और दृश्यता 2000 मीटर थी. यह विमान वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से भारत आ रहा था.

बचाव एवं राहत कार्य के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के दल घटना स्थल पर पहुंच गए हैं. दूसरी ओर केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने कहा है कि पुलिस और अन्य बलों को तत्काल कार्रवाई को कहा गया है. अधिकारियों को बचाव और चिकित्सकीय मदद उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं.

बचाव कार्य जारी, अस्पताल ले जाए जा रहे यात्री

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अतिरिक्त डीजी मीडिया राजीव जैन ने बताया कि लैंडिंग के समय आग लगने की कोई जानकारी सामने नहीं आई है. बचाव कार्य जारी है और यात्रियों को अस्पताल ले जाया जा रहा है। वहीं, दुबई में भारत के महावाणिज्य दूतावास के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस हादसे को लेकर हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं.

Leave a Reply

संबंधित समाचार

Back to top button