स्टेट न्यूज़

जगरनाथ महतो ने राज्यभर के सभी शिक्षकों को दिया तौफा, बोले- शिक्षक अब अपने गृह जिले में ट्रांसफर करा सकेंगे

शिक्षा मंत्री ने कहा- शिक्षकों की परेशानियों और पारिवारिक उलझनों को देख लिए फैसला, जैक बोर्ड से मैट्रिक और इंटर के राज्य टॉपर को 23 सितंबर को मिलेगा ऑल्टो कार

रांची डेस्क:  शिक्षक दिवस पर सरकार ने राज्य के शिक्षकों को तोहफा दिया है. दूसरे जिलों में तैनात प्राथमिक, उच्च और माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षक अब अपना ट्रांसफर अपने गृह जिले में करा सकते हैं. इतना ही नहीं, झारखंड के बाहरी राज्यों के शिक्षक भी अपने राज्य के करीबी जिलों में अपना ट्रांसफर करा सकेंगे. शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने स्थानांतरण संशोधन नियमावली को मंजूरी दे दी है.

शिक्षा मंत्री ने बताया कि शिक्षकों का ट्रांसफर विभाग के द्वारा ही किया जाएगा. इसमें सभी को समान अवसर और समान प्राथमिकता दी जाएगी. विभाग की ओर से आवश्यकतानुसार एवं रिक्तियों को देखते हुए निर्णय लिया जाएगा. दिव्यांग शिक्षकों को पूर्व में मिलने वाली सुविधाएं मिलती रहेंगी. प्राथमिक शिक्षा निदेशक और माध्यमिक शिक्षा निदेशक को अंतर जिला ट्रांसफर करने का अधिकार होगा.

दूसरे राज्य के शिक्षकों को यह सुविधा मिलेगी

झारखंड में तैनात बाहरी राज्यों के शिक्षक भी अपने राज्य के सीमावर्ती जिलों में अपना ट्रांसफर करा सकेंगे. उन्हें विकल्प के तौर पर तीन जिले चुनने होंगे. इनमें से किसी एक को उनका गृृह जिला माना जाएगा. इसी आधार पर उनके चयनित गृह जिले में उनका ट्रांसफर किया जाएगा.

महिला शिक्षकों को यह सुविधा मिलेगी

महिला शिक्षिका को यह सुविधा होगी कि उनके पति के गृह जिले को उनका भी गृह जिला माना जाएगा. पति-पत्नी की सरकारी नौकरी होने की स्थिति में उनके पदस्थापन के जिले, जिसमें वे विकल्प देंगे, उनका गृह जिला माना जाएगा.

मंत्री बोले- परेशानियों को देखकर लिया फैसला

शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य में बहुत शिक्षक ऐसे हैं, जो अपने गृह जिले से बाहर जाकर कार्य कर रहे हैं, उनकी परेशानियों और पारिवारिक उलझनों को देखते हुए अब सरकार ने यह निर्णय लिया है.

शिक्षा मंत्री ने कहा कि जैक बोर्ड से मैट्रिक और इंटर के राज्य टॉपर को 23 सितंबर को बिनोद बिहारी महतो की जयंती के अवसर पर ऑल्टो कार देकर सम्मानित किया जाएगा. उसी दिन भंडारीदह में 75 प्रतिशत तक अंक प्राप्त कर मैट्रिक व इंटर उत्तीर्ण 300 विद्यार्थियों को भी साइकिल देकर सम्मानित किया जाएगा.

Leave a Reply

संबंधित समाचार

Back to top button